Social Profiles

Sunday 24 January 2016

पठानकोट हमला: नवाज शरीफ ने कहा- भारत ने दिए नए सबूत, कार्रवाई करेंगे

नवाज शरीफ का कहना है कि उन्होंने नरेंद्र मोदी से बात की है और दोनों देश पठानकोट हमले के गुनगहारों पर आपसी मदद से कार्रवाई करेंगे। शरीफ ने यह भी कहा कि पाकिस्तान चाहता तो भारत के दिए एविडेंस की बात को छुपा सकता था, लेकिन हम साफ कह रहे हैं कि हमें भारत से कुछ नए सबूत मिले हैं। बता दें कि बराक ओबामा ने रविवार को ही पाकिस्तान से पठानकोट हमले के दोषियों और आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी।  


अब क्या कर रहा है पाकिस्तान... 

- दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम से लौटते वक्त शरीफ ने कहा- भारत से मिले सबूतों की जांच की जा रही है। हम आरोपियों को कानून के दायरे में जरूर लाएंगे। 

- शरीफ ने कहा, “हमने एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम भी बनाई है। ये टीम भारत जाएगी और वहां से और सबूत जुटाएगी। आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी।” 

- पाक पीएम ने आगे कहा, “मैंने नरेंद्र मोदी से बात की है। मोदी ने भरोसा दिलाया है कि वो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई में हर मुमकिन मदद करेंगे। हम सही रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं। उम्मीद है कि दोषियों को सजा दिलाई जा सकेगी।” 

- शरीफ ने ये भी कहा कि भारत ने पुख्ता और एक्शन लेने लायक इन्फॉर्मेशन दी है। बता दें कि पाकिस्तान के एनएसए नसीर खान जंजुआ और भारत के एनएसए अजीत डोभाल के बीच भी 5 जनवरी को इस मुद्दे पर बातचीत हुई थी।  

कब हुआ पठानकोट हमला और इस केस में अब तक क्या हुआ... 

- 2 जनवरी की सुबह 6 पाकिस्तानी आतंकियों ने पठानकोट एयरबेस पर हमला किया। इसमें 7 जवान शहीद हो गए।

 - 36 घंटे एनकाउंटर और तीन दिन कॉम्बिंग ऑपरेशन चला। - हमले का मास्टरमाइंड जैश-ए-मोहम्मद का चीफ मौलाना मसूद अजहर है।

 - अजहर को 1999 में कंधार प्लेन हाईजैक केस में पैसेंजरों की रिहाई के बदले छोड़ा गया था। 

- भारत ने आतंकियों की उनके हैंडलर्स से बातचीत की कॉल डिटेल्स और उनसे मिले पाकिस्तान में बने सामानों के सबूत पड़ोसी देश को सौंपे हैं। 

- पाक मीडिया का दावा है कि मसूद अजहर को हिरासत में लिया जा चुका है। लेकिन पाकिस्तान इससे इनकार कर रहा है। 

- इस बीच, भारत-पाक फॉरेन सेक्रेटरी लेवल की 15 जनवरी को होने वाली बातचीत टल चुकी है।

No comments:

Post a Comment