Social Profiles

Sunday 24 January 2016

भारत का ये महल बना दुनिया का बेस्ट होटल, चुना गया नंबर वन - महाराज उम्मेद भवन पैलेस

भारत का ये आलीशान होटल दुनिया का सबसे बेहतरीन होटल चुना गया है। 1928 में बना जोधपुर का महाराज उम्मेद भवन पैलेस को अब होटल के रूप में चलाया जाता है।
पहले ये एक महाराजा का महल हुआ करता था। 26 एकड़ का यह महल चारों तरफ से हरियाली से घिरा है और इसकी अंदर की तस्वीरें देख खर आप इसमें खो जाएंगे।



इस महल में कुल 347 कमरे हैं जिनमें से केवल 64 कमरों को होटल के लिए दिया गया है।

ट्रिपएडवाइजरर्स ट्रैवलर्स चॉइस अवार्ड में इस होटल को 2016 का दुनिया का सबसे अच्छा होटल घोषित किया गया। इसके लिए 840 महमानों ने पांच में से पांच अंक दिए। ये दुनियाभर से आने वाली हस्तियों और मेहमानों के बीच चर्चित है और लोग यहां रुकना पसंद करते हैं। लेकिन इसके एक कमरे के एक रात का किराया इतना है कि आप सोच भी नहीं सकते। साधारण कमरों के एक रात के किराए की शुरुआत यहां 44,987 रुपए से होती है और इस कमरे में दो ही लोग रुक सकते हैं। वहीं महंगे आरामदायक स्वीट का एक रात का किराया 1,18,900 रुपए से शुरू होता है। यहां हर स्वीट में अलग स्पा है और ऐसी ऐसी सुविधाएं कि क्या कहने। रोमांटिक और रॉयल सवारी के लिए ये बग्गी भी तैयार रहती है। जाहिर है सिर्फ करोड़पति और अरबपति ही यहां रुकने की सोच सकते हैं। लेकिन भारत के इतने आलीशान महल वाले होटल का दुनिया का सबसे बेहतरीन होटल घोषित होना, भारतीयों के लिए गर्व की बात है। दूसरे नंबर पर कंबोडिया का शिंता मणि रिसॉर्ट है, तीसरे पर इटली का बेलेवू सिरीन, चौथे पर वियतनाम का हैनोई ला सीस्टा होटल एंड स्पा और पांचवे पर है ग्रीस का एकटिस होटल। छठवें स्थान पर यूके का बेलमॉन्ड ले मनोएय औक्स क्वैट सैसन होटल जबकि सांतवे पर मालदीव का मिरिही आईलैंड रिजॉर्ट। आठवें नंबर पर है अरूबा का बुकूटी एंड टारा बीच रिजॉर्ट। नौंवे पर है ग्रेनाडा का कालाबाश लक्जरी बुटीक होटल एंड स्पा और दसवें पर ब्राजील का होटल रिटा हॉपनर।

No comments:

Post a Comment