Social Profiles

Sunday 24 January 2016

रक्षा मंत्री ने रांची में फहराया दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा तिरंगा

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को रांची के पहाड़ी मंदिर पर विश्व का सबसे ऊंचा और सबसे बड़ा तिरंगा फहराया. पर्रिकर ने इस मौके पर कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 119वीं जयंती पर सबसे लंबे, सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत तिरंगे झंडे का ध्वजारोहण करके वह गौरवान्व‍ित महसूस कर रहे हैं. बता दें यह तिरंगा झंडा 66 फुट लंबा, 99 फुट चौड़ा है और इसे 293 फुट ऊंचे खंभे पर फहराया गया है. 


 गौरतलब है क‍ि यह तिरंगा जमीन से कुल 493 फीट की ऊंचाई पर है. सुबह 9:30 बजे रांची पहुंचे रक्षा मंत्री ने इसके बाद बिरसा मुंडा स्टेडियम में छात्रों के एक समूह को भी संबोधि‍त किया. इससे पहले तक फरीदाबाद में 250 फुट ऊंचे खंभे पर लहरा रहा 96 फुट गुणा 64 फुट परिमाप वाला झंडा देश का सबसे विशाल और लंबा तिरंगा झंडा था, जिसे पिछले साल फहराया गया था. 
  डिफेंस यूनिवर्सिटी का शिलान्यास 

अपने संबोधन में पर्रिकर ने झारखंड और राज्य के मुख्यमंत्री रघुबर दास को उन्हें यह शानदार मौका देने के लिए शुक्रिया कहा. इस मौके पर झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री के कैबिनेट के सदस्य और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे. स्टेडियम में इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. रक्षा मंत्री ने खूंटी के जरदाग में प्रस्तावित डिफेंस यूनिवर्सिटी का ऑनलाइन शिलान्यास भी किया. समारोह में लगभग 15 हजार लोग शामिल हुए. इनमें करीब 10,000 बच्चे शामिल थे.

No comments:

Post a Comment